अग्निपथ भर्ती योजना | Agneepath Recruitment Scheme | सेना भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव

Agneepath Recruitment Scheme: सेना भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया गया है अब सेना के जवानों को सिर्फ चार साल के लिए मिलेगा देश की सेवा करने का मौका जानें अग्निपथ भर्ती योजना के नियम, शर्तें, वेतन एवं भर्ती प्रक्रिया के बारे में।

अग्निपथ भर्ती योजना लाने का उदेश्य

केंद्र सरकार के द्वारा आज सेना भर्ती के लिए ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ की शुरुआत किया गया। तो चलिए समझते हैं यह योजना है क्या और युवाओं को किस तरह से इस योजना का लाभ मिलेगा इस योजना के लागू होने से युवाओं को लाभ होगा या नुकसान।

रक्षा मंत्रालय ने सेना भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है। सेना भर्ती के लिए सरकार की ओर से ‘अग्निपथ भर्ती योजना’ को लॉन्च किया गया है। इस मौके पर केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बताया, इसके तहत सेना में चार साल के लिए अग्निवीरों यानी युवाओं की भर्ती की जाएगी।

Agneepath Recruitment Scheme Full Details

सरकार की ओर से यह कदम सेना में सैनिकों की औसत उम्र कम करने के उद्देश्य से उठाया गया है। उन्होंने बताया कि इस समय सेना में सैनिकों की औसत उम्र 32 साल है, जिसे आगामी कुछ वर्षों में 26 साल करने का प्रयास किया जाएगा।यह योजना रक्षा बलों के खर्च और आयु प्रोफाइल को कम करने की दिशा में सरकार के प्रयासों का एक हिस्सा मानी जा रही है।

अग्निपथ भर्ती योजना के नियम

Agneepath Recruitment Scheme के तहत युवा की सेना में नियुक्ति चार साल की अवधि के लिए होगी सिर्फ चार साल के लिए सेना में शामिल होंगे और देश की सेवा कर पाएंगे।

Agneepath Recruitment Scheme चार साल के अंत में लगभग 75 फीसदी सैनिकों को ड्यूटी से मुक्त कर दिया जाएगा और उन्हें आगे के रोजगार के अवसरों के लिए सशस्त्र बलों से सहायता मिलेगी।

Agneepath Recruitment Scheme केवल 25 फीसदी जवानों को चार साल बाद भी मौका मिलेगा। हालांकि यह तभी संभव होगा जब उस समय सेना की भर्तियां निकली हों।

Agneepath Recruitment Scheme कई निगम ऐसे प्रशिक्षित और अनुशासित युवाओं के लिए नौकरी आरक्षित करने में भी रुचि लेंगे जिन्होंने देश की सेवा की है।

Agneepath Recruitment Scheme के तहत सशस्त्र बलों का युवा प्रोफाइल तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है। युवाओं को नई तकनीकों से प्रशिक्षित किया जाएगा।

Agneepath Recruitment Scheme चार साल की नौकरी छोड़ने के बाद युवाओं को सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा। जो 11.71 लाख रुपए होगा।

Agneepath Recruitment Scheme योजना के तहत सशस्त्र बलों का युवा प्रोफाइल तैयार करने का प्रयास किया जा रहा है। युवाओं को नई तकनीकों से प्रशिक्षित किया जाएगा। चार साल की नौकरी छोड़ने के बाद युवाओं को सेवा निधि पैकेज दिया जाएगा। जो 11.71 लाख रुपए होगा।

येाजना के तहत इस साल 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी।

इस साल रक्षा मंत्रालय के द्वारा 46 हजार अग्निवीरों की भर्ती की जाएगी जो केवल चार वर्ष के लिए रहेगी जिसमे अग्निविरों कार्यावधि निम्नानुसार होगी

  • प्रथम वर्ष अग्निवीरों को लगभग 4.76 लाख रुपये का सैलरी पैकेज मिलेगा तथा हर साल इसमें बढ़ोतरी होगी, चौथे साल सैलरी पैकेज बढ़कर 6.92 लाख रुपये हो जाएगा l
  • अग्निवीरों भर्ती के लिए आयु साढ़े 17 साल से 21 साल के बीच होनी चाहिए बाकी योग्यता व शर्तें वहीं जारी रहेंगी जो अभी हैं l
  • अग्निवीरों को टेक्निकल माहौल में ट्रेन किया जाएगा यह ट्रेनिंग अधिकतम 6 महीने चलेगी l
  • अग्निवीरों के रूप में सिपाहियों, एयरमैन और सेलर्स की भर्ती होगी l
  • 10/12वीं के छात्र आवेदन कर सकेंगे जो युवा 10वीं के बाद भर्ती होंगे उन्हें सेना की ओर से 12वीं का सर्टिफिकेट दिया जाएगा l
  • ट्रेनिंग पीरियड मिलाकर कुल चार साल की नौकरी होगी l

जानें कितना मिलेगा अग्निपथ भर्ती योजना में अग्निवीरों को वेतन

  • प्रथम वर्ष प्रतिमा 30000 रहेगा जिसमें से 21000 हाथ में मिलेगा और शेष राशि अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा होगा।
  • दूसरे वर्ष प्रतिमा 33000 रहेगा जिसमें से 23100 हाथ में मिलेगा और शेष राशि अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा होगा।
  • तीसरे वर्ष प्रतिमा 36000 रहेगा जिसमें से 25580 हाथ में मिलेगा और शेष राशि अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा होगा।
  • चौथे वर्ष प्रतिमा 40000 रहेगा जिसमें से 28000 हाथ में मिलेगा और शेष राशि अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा होगा।

चार साल बाद मिलेगी 11.71 लाख रूपये की सेवा निधी पैकेज

चार साल की सेवा के बाद मिलेगा सेवा निधि पैकेज वेतन से कटने वाला शेष पैसा अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा कर दिया जाएगा जितना पैसा सैनिक (अग्निवीर) के वेतन से कटेगा उतनी ही राशि सरकार भी अग्निवीर कॉर्प्स फंड में डालेगी, जो चार साल की सेवा पूरी करने के बाद अग्निवीर को ब्याज सहित वापस मिलेगा। यह राशि लगभग 11.71 लाख रुपये होगी, जो सेवा निधि पैकेज के रूप में मिलेगी तथा पूरी राशि कर मुक्त होगी।

Agneepath Recruitment Scheme के देश तथा युवाओं को लाभ

  • Agneepath Recruitment Scheme लागु होने से देश को आर्थिक लाभ होगा क्योंकि रिटायर्मेंट के बाद अग्निविरों को पेंशन नहीं दिया जाएगा l
  • अग्निविर की सेवा अवधि सिर्फ चार साल के लिए होने के कारण सेना में अनुभवी सैनिक की कमी रहेगी l

2 thoughts on “अग्निपथ भर्ती योजना | Agneepath Recruitment Scheme | सेना भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव”

Leave a Comment