Agniveer Indian Army Vacancy 2022 | Agniveer भर्ती के नियम एवं शर्तें

Agniveer Indian Army Vacancy 2022: Indian Army Agniveer भर्ती रैली के लिए Notification जारी कर दिया गया हैं बहुत ही जल्द Indian Army Agniveer भर्ती रैली चालू होने वाली हैं तो आप लोग तैयार हो जाईये Agniveer Indian Army Vacancy 2022 के लिए Indian Army Agniveer Notification जारी l

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार को भारतीय सेना की वेबसाइट (JOINDIANARMY.NIC.IN) लॉग इन करना होगा पंजीकरण के लिए वेबसईट जुलाई 2022 से खोला जाएगा l

आज के इस पोस्ट पर Agniveer Indian Army Vacancy 2022 के भर्ती नियम को विस्तार से जानेंगे l

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 नियम एवं शर्तें

  • अग्निपथ योजना के तहत उम्मीदवारों को प्रशिक्षण अवधि सहित चार 04 वर्ष की सेवा अवधि के लिए सेना अधिनियम, 1950 के तहत भर्ती किया जाएगा।
  • अग्निविरों की नियुक्ति सेना अधिनियम, 1950 के अधीन होंगे और जहां कहीं भी आदेश दिया जाएगा, भूमि, समुद्र या वायु मार्ग से जाने के लिए उत्तरदायी होंगे।
  • इस योजना के तहत नियुक्त अग्निविरों को किसी भी प्रकार की पेंशन या ग्रेच्युटी के लिए पात्र नहीं होंगे, अग्निविरों की नियुक्ति Indian Army के किसी भी अन्य मौजूदा रैंक से एक अलग रैंक बनेगा।
  • चार साल की सेवा अवधि के दौरान छुट्टी, वर्दी, वेतन और भत्ते अग्निविरों के संबंध में भारत सरकार द्वारा समय-समय पर जारी किए गए आदेशों और निर्देशों के अनुसार रहेगी l
  • अग्निवीर योजना के माध्यम से नामांकित कर्मियों को समय-समय पर चिकित्सा जांच और जारी किए गए आदेशों द्वारा शारीरिक / लिखित / क्षेत्र परीक्षण से गुजरना होगा।
  • अग्निविरों को किसी भी रेजिमेंट/यूनिट में तैनात किया जा सकता है और संगठनात्मक हित में आगे स्थानांतरित किया जा सकता है।

Indian Army Agniveer Notification नियम एवं शर्तें

  • अग्निविरों को चार वर्ष की सेवा पूरी होने पर सेवामुक्त कर दिया जाएगा, चार साल पूरे होने के बाद सेवामुक्त होने पर, अग्निवीरों को एक ‘सेवा निधि’ पैकेज का भुगतान किया जाएगा ताकि वे अन्य क्षेत्रों में रोजगार के लिए समाज में वापस आ सकें।
  • अग्निशामक किसी भी प्रकार की पेंशन या ग्रेच्युटी के लिए पात्र नहीं होंगे, न ही वे भूतपूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस), कैंटीन स्टोर विभाग (सीएसडी) सुविधाओं, भूतपूर्व सैनिकों की स्थिति और अन्य संबंधित लाभों के लिए पात्र होंगे।
  • आधिकारिक गोपनीयता अधिनियम, 1923 के तहत किसी भी अनधिकृत व्यक्ति या स्रोत को सेवा के दौरान प्राप्त वर्गीकृत जानकारी को प्रकट करने से अग्निशामकों को रोक दिया जाएगा।
  • प्रत्येक बैच में अपनी सेवा की अवधि पूरी करने वाले अग्निविरों को आईए के नियमित संवर्ग में नामांकन के लिए आवेदन करने का अवसर प्रदान किया जाएगा। इन आवेदनों पर सेना द्वारा एक केंद्रीकृत तरीके से विचार किया जाएगा, जिसमें उनकी सेवा की अवधि के दौरान प्रदर्शन सहित एक उद्देश्य मानदंड के आधार पर विचार किया जाएगा और अग्निवीर के प्रत्येक विशिष्ट बैच के 25% को नियमित संवर्ग में शामिल किया जायेगा l
  • नियमित संवर्ग के रूप में नामांकित अग्निविरों को 15 वर्ष की अवधि के लिए सेवा करने की आवश्यकता होगी और सेवा के नियमों और शर्तों (जूनियर कमीशंड अधिकारी / आईए में अन्य रैंक के) द्वारा शासित होंगे जो वर्तमान में प्रचलित हैं अग्निविरों को चुने जाने का कोई अधिकार नहीं होगा।
  • इस योजना की शुरूआत के साथ, Indian Army के नियमित संवर्ग में सैनिकों का नामांकन, चिकित्सा शाखा के तकनीकी संवर्गों को छोड़कर, केवल उन कर्मियों के लिए उपलब्ध होगा, जिन्होंने अग्निवीर के रूप में अपनी सेवा की अवधि पूरी कर ली है।
  • भर्ती ऑल इंडिया ऑल क्लास बेसिस पर होगी Indian Army के लिए तिथि के अनुसार भर्ती होने वाली संबंधित श्रेणियों / ट्रेडों पर लागू उम्मीदवार को संबंधित श्रेणियों/ ट्रेडों पर लागू Indian Army में नामांकन के लिए निर्धारित चिकित्सा पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा।
  • Agniveer Indian Army Vacancy 2022 भर्ती प्रक्रिया के हिस्से के रूप में, प्रत्येक अग्निवीर को औपचारिक रूप से अग्निपथ योजना के सभी नियमों और शर्तों को स्वीकार करने की आवश्यकता होगी।
  • Agniveer Indian Army Vacancy 2022 के लिए 18 वर्ष से कम आयु के कर्मियों के लिए, नामांकन फॉर्म पर मौजूदा प्रावधानों के अनुसार माता-पिता/अभिभावकों द्वारा हस्ताक्षर करने की आवश्यकता होगी। चयनित उम्मीदवारों को संगठनात्मक आवश्यकताओं के आधार पर उपयुक्त सैन्य प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा।

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 के लिए आयु सीमा

आवेदकों के लिए आयु सीमा साढ़े 17 वर्ष से 23 वर्ष तक होगी, उम्मीदवारों के लिए आयु पात्रता निर्धारित करने के लिए भर्ती वर्ष (01 अप्रैल – 31 मार्च) के महीने के पहले दिन को प्रभावी तिथि के रूप में लिया जाएगा।

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 उम्मीदवारों के लिए अवकाश के नियम

छुट्टी की मंजूरी सेवा की अत्यावश्यकताओं के अधीन होगी। जिसमे आधार पर वार्षिक अवकाश प्रति वर्ष 30 दिन तक तथा बीमार होने की दशा में अवकाश चिकित्सा सलाह के आधार पर l

अग्निवीरों द्वारा उनकी सेवा अवधि के दौरान उनकी वर्दी पर एक विशिष्ट प्रतीक चिन्ह पहना जाएगा। विस्तृत निर्देश अलग से जारी किए जाएंगे।

Indian Army के लिए विषय को नियंत्रित करने वाले मौजूदा दिशानिर्देशों के अनुसार अग्निवीर सम्मान और पुरस्कार के हकदार होंगे।

Indian Army में उनकी सेवा की अवधि के लिए, अग्निवीर सैन्य अस्पतालों में चिकित्सा सुविधा के साथ-साथ सीएसडी प्रावधानों के लिए भी हकदार होंगे।

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 के तहत उम्मीदवारों के लिए वेतन, भत्ते और संबद्ध लाभ के नियम

  1. प्रथम वर्ष प्रतिमा 30000 रहेगा जिसमें से 21000 हाथ में मिलेगा और शेष राशि अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा होगा।
  2. दूसरे वर्ष प्रतिमा 33000 रहेगा जिसमें से 23100 हाथ में मिलेगा और शेष राशि अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा होगा।
  3. तीसरे वर्ष प्रतिमा 36000 रहेगा जिसमें से 25580 हाथ में मिलेगा और शेष राशि अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा होगा।
  4. चौथे वर्ष प्रतिमा 40000 रहेगा जिसमें से 28000 हाथ में मिलेगा और शेष राशि अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा होगा।

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 सेवा निधी पैकेज

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 में चार साल की सेवा के बाद मिलेगा सेवा निधि पैकेज वेतन से कटने वाला शेष पैसा अग्निवीर कॉर्प्स फंड में जमा कर दिया जाएगा जितना पैसा सैनिक (अग्निवीर) के वेतन से कटेगा उतनी ही राशि सरकार भी अग्निवीर कॉर्प्स फंड में डालेगी, जो चार साल की सेवा पूरी करने के बाद अग्निवीर को ब्याज सहित वापस मिलेगा। यह राशि लगभग 11.71 लाख रुपये होगी, जो सेवा निधि पैकेज के रूप में मिलेगी तथा पूरी राशि कर मुक्त होगी।

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 भुगतान पद्धति सेवा निधि पैकेज प्रत्येक अग्निवीर को सेवा निधि पैकेज प्राप्त करने के लिए दो विकल्प प्रदान किए जाएंगे, जिसका उद्देश्य बैंक गारंटी के माध्यम से स्वरोजगार/उद्यमिता के लिए वित्तीय ऋण प्रदान करना और साथ ही बाहर निकलने पर तत्काल/आकस्मिक खर्चों को पूरा करना है।

अग्निवीर वेतन एक समग्र पैकेज है और किसी भी महंगाई भत्ते और सैन्य सेवा वेतन के लिए पात्र नहीं होगा। उन्हें समय-समय पर भारत सरकार द्वारा तय किए गए जोखिम और कठिनाई, राशन, पोशाक और यात्रा भत्ते मिलेंगे।

अग्निशामकों को सशस्त्र बल कार्मिक भविष्य निधि या किसी अन्य भविष्य निधि में योगदान करने से छूट दी जाएगी। इस योजना के माध्यम से नामांकित अग्निवीरो के लिए ग्रेच्युटी या पेंशन लाभ के लिए कोई अधिकार नहीं होगा।

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 के चार साल की सेवा के बाद नियमित होने के नियम

उन अग्निवीरों के मामले में जिन्हें बाद में नियमित संवर्ग के रूप में Indian Army में भर्ती के लिए चुना जाता है, उन्हें दिए जाने वाले सेवा निधि पैकेज में केवल उनका योगदान शामिल होगा, जिसमें उस पर अर्जित ब्याज भी शामिल होगा।

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 में अपने स्वयं के अनुरोध पर उनकी सेवा की अवधि के अंत से पहले सेवा से बाहर निकलने के मामले में, व्यक्ति के सेवा निधि पैकेज, जो कि उक्त तिथि के अनुसार जमा किया गया है, का भुगतान ब्याज की लागू दर के साथ किया जाएगा। ऐसे मामलों में, सेवा निधि पैकेज में कोई सरकारी अंशदान पात्र नहीं होगा। सेवा निधि को आयकर से छूट दी जाएगी।

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 के लिए जीवन बीमा कवर

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 में अग्निवीरो को उनकी सेवा की अवधि के लिए ₹48 लाख का गैर-अंशदायी जीवन बीमा कवर प्रदान किया जाएगा और वे सेना समूह बीमा कोष (एजीआईएफ) योजनाओं / लाभों के लिए पात्र नहीं होंगे।

अग्निपथ के लिए सेवा की अधिकतम अवधि 4 वर्ष होगी हालांकि, इस योजना के तहत अग्निवीरों की सेवाओं को सेना अधिनियम 1950 के अनुसार किसी भी समय समाप्त किया जा सकता है। अग्निवीरों की नियुक्ति की शर्तों को पूरा करने से पहले स्वयं के अनुरोध पर कार्य छोड़ने की अनुमति नहीं है। हालांकि, अधिकांश अपवादात्मक मामलों में, इस योजना के तहत नामांकित कर्मियों को सक्षम प्राधिकारी द्वारा मंजूरी मिलने पर रिहा किया जा सकता है।

अग्निपथ सेना के लिए पेंशन विनियमों में निहित प्रावधानों द्वारा शासित नहीं होंगे। उन्हें मृत्यु के लिए उचित मुआवजा दिया जाएगा अग्निवीरों को वित्तीय लाभ प्रदान करने के प्रयोजन के लिए मृत्यु को निम्नानुसार वर्गीकृत किया जाएगा

  • श्रेणी एक्स प्राकृतिक कारणों से मृत्यु न तो सैन्य सेवा के कारण और न ही बढ़ गई।
  • श्रेणी वाई मृत्यु उन कारणों से होती है जिन्हें सैन्य सेवा के कारण स्वीकार किया जाता है या बढ़ा दिया जाता है या प्रशिक्षण सहित कर्तव्यों के प्रदर्शन में दुर्घटनाओं / दुर्घटनाओं के कारण मृत्यु हो जाती है।
  • श्रेणी जेड सीमा पर झड़पों / युद्ध / शांति अभियानों / नागरिक शक्ति को सहायता आदि के दौरान आतंकवादियों, असामाजिक तत्वों, दुश्मन द्वारा हिंसा / हमले के कृत्यों के कारण मौत, और युद्ध की तैयारी सहित युद्ध के लिए 7 प्रशिक्षण और युद्ध के लिए प्रशिक्षण प्रशिक्षण / अभ्यास और भारत सरकार आदि द्वारा विशेष रूप से अधिसूचित प्राकृतिक आपदाओं / संचालन के कारण आकस्मिक मृत्यु।

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 के लिए जीवन बीमा कवर

मृत्यु/विकलांगता श्रेणी पर पात्रता, वास्तविक कर्तव्य ₹48 लाख के बीमा कवर पर सेवा में मृत्यु होने पर अग्निवीरो की पात्रता एकमुश्त अनुग्रह राशि ₹44 लाख।

सेवा निधि घटक सहित चार वर्ष (मृत्यु की तारीख से प्रभावी) तक की अवधि के लिए पूर्ण वेतन ब्याज और भारत सरकार के योगदान सहित व्यक्ति की सेवा निधि निधि में जमा शेष राशि (तारीख के अनुसार)।

सेवा में मृत्यु ड्यूटी पर नहीं (कैट एक्स) ₹48 लाख का बीमा कवर। ब्याज और भारत सरकार के योगदान सहित व्यक्ति की सेवा निधि निधि में जमा शेष राशि (तारीख के अनुसार)।

विकलांगता के प्रतिशत के आधार पर एक बार की अनुग्रह राशि ₹44/25/15 लाख। सेवा निधि घटक सहित चार वर्ष  तक की असेवित अवधि के लिए पूर्ण वेतन। ब्याज और भारत सरकार के योगदान सहित व्यक्ति की सेवा निधि निधि में जमा शेष l

अंतिम रूप से स्वीकृत विकलांगता का प्रतिशत विकलांगता मुआवजे की गणना के लिए गणना की जाने वाली प्रतिशत 20% और 49% के बीच 50% 50% और 75% के बीच 76% और 100% के बीच l

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 Official Notification

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 Education Qualification

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 के भर्ती के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण पोस्ट एक बार जरुर देखे

Agniveer Indian Army Vacancy 2022 के भर्ती के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण Video एक बार जरुर देखे