भगिनी प्रसूति सहायता योजना | अब गर्भवती महिलाओ को मिलेगी 20 हजार रूपये

Bhagini Prasuti Sahayata Yojana Chhattisgarh: भगिनी प्रसूति सहायता योजना ऐसे लोगों के लिए है जो मजदूरी करते हैं देहरी मजदूरी करते हैं असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं श्रम कार्ड बना हुआ है श्रम कार्ड में रजिस्ट्रेशन करवा दिया ऐसे लोगों को इस योजना का लाभ दिया जाता है।

Bhagini Prasuti Sahayata Yojana Chhattisgarh

भगिनी प्रसूति सहायता योजना का नाम से ही समझ आ जाता है कि योजना किसके लिए है यह योजना महिलाओं के लिए है जो महिलाएं गर्भवती होती है तो ऐसे महिलाओं को सरकार के द्वारा गर्भावस्था में देखभाल के लिए आर्थिक सहायता प्रदान किया जाता है भगिनी प्रसूति सहायता योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के स्थानीय निवासियों को दिया जाता है छत्तीसगढ़ की स्थानीय निवासी जो कि गर्भवती है उसको ₹20000 तक का लाभ गर्भधारण अवस्था में दिया जाता है पहले इसकी राशि ₹10000 थी जिसे बढ़ाकर भूपेश बघेल जी के द्वारा 20,000 कर दिया गया।

भगिनी प्रसूति सहायता योजना के लाभ

रूपयें 20000/- प्रसूति लाभ जिसमें सें रू. 10000/- गर्भधारण के प्रथम तिमाही एवं शेष 10000/-रू. तृतीय तिमाही (आठवें माह में) भुगतान। सहायता राशि सूचना प्राप्ती के 72 घंटे के भीतर भुगतान।

भगिनी प्रसूति सहायता योजना पात्रता

हितग्राही के पति या पत्नि का पंजीयन आवश्यक। महिला श्रमिक के गर्भधारण की अधिकृत सत्यापन डाक्टर, एएनएम अथवा मितानीन के व्दारा होना अनिवार्य। सार्वजनिक एवं शासकीय संस्थानों में कार्य कर रहे निर्माण श्रमिक की पत्नि को योजना का लाभ नही होगा। प्रसूति योजना का लाभ अधिकतम दो बार के प्रसव हेतु ही देय होगी। लाभ की प्रात्रता पंजीयन के 90 दिवस के उपरान्त।

भगिनी प्रसूति सहायता योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज

  1. मितानिन/डाक्टर व्दारा जारी प्रमाण पत्र
  2. या ए एन एम व्दारा जारी जच्चा बच्चा कार्ड
  3. बैंक पासबुक फोटो कॉपी

भगिनी प्रसूति सहायता योजना का लाभ अधिकतम दो प्रसव पर दिया जाता है

भगिनी प्रसूति सहायता योजना का लाभ दो प्रसव पर लिया जा सकता हैं जन्मा बच्चा चाहे लड़का हो या लड़की योजना का लाभ लेने के लिए उस व्यक्ति का श्रमिक निर्माण श्रमिक पंजीयन कार्ड होना चाहिए तब तब वह इस योजना का लाभ ले पाएगा इस योजना का लाभ लेने के लिए जब भी आपका गर्भधारण की पुष्टि की होता है तो उसको आपको अपने या फिर आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को बताना होगा और उसी के माध्यम से आपका इसके लिए आपका आधार कार्ड बैंक पासबुक और आपका श्रम कार्ड की आवश्यकता रहेगी।

Bhagini Prasuti Sahayata Yojana Official Documents

Download Link

4 thoughts on “भगिनी प्रसूति सहायता योजना | अब गर्भवती महिलाओ को मिलेगी 20 हजार रूपये”

  1. Hamare ya mitanin sunti bhi nhi hai last time bhi sabhi documents diye akhir me dokha mila kuch nhi milta hai bahut koshis kiye

    Reply

Leave a Comment