Cg Minimata Mahtari Jatan Yojana | अब गर्भवती महिलाओं को मिलेगी 20 हजार रूपये

Cg Minimata Mahtari Jatan Yojana: भवन एवं अन्य निर्माण कार्य में लगे छत्तीसगढ़ में निवास करने वाले मजदुर परिवारों के महिलाओं को प्रथम दो बच्चे के जन्म पर एकमुश्त 20 हजार रूपये दिया जाता है, इसके लिए छत्तीसगढ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के तहत पंजीकृत होना अनिवार्य हैं l

भगिनी प्रसूति सहायता योजना के नाम को बदलकर “मिनीमाता महतारी जतन योजना” रखा गया हैं

Table of Contents

सबसे पहले आप लोगों को बताना चाहूंगा कि जो भगिनी प्रसूति सहायता योजना है इस योजना के नाम को बदलकर मिनीमाता महतारी जतन योजना कर दिया गया 23 मई 2022 से भगिनी प्रसूति सहायता योजना को मिनीमाता महतारी जतन योजना के नाम से जाना जाएगा।

मिनीमाता महतारी जतन योजना छत्तीसगढ़ के श्रम विभाग के अंतर्गत संचालित है छत्तीसगढ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मंडल के तहत पंजीकृत हितग्राहियों को इस योजना का लाभ मिलता हैं इस योजना की सिर्फ नाम में परिवर्तन किया गया है बाकी इसके जो नियम एवं शर्ते हैं पूर्व के समान ही रहेगा।

Full Details of Cg Minimata Mahtari Jatan Yojana

चलिए अब इस योजना के बारे में विस्तार से जानते हैं मिनीमाता महतारी जतन योजना की शुरुआत 2017 में की गई थी पहले इस योजना का नाम भगनि प्रस्तुति सहायता योजना था इस योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के उन गरीब परिवारों को दिया जाता है जो भवन निर्माण तथा असंगठित क्षेत्र में निर्माण के कार्य में मजदूरी करते हैं ऐसे परिवारों को इस योजना का लाभ मिलता है l

इस योजना का लाभ लेने के लिए छत्तीसगढ़ भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के तहत पंजीकृत होना अनिवार्य है Labour Card होना चाहिए  पंजीकृत परिवारों के गर्भवती महिलाओं को दिया जाता है इस योजना के तहत पहले ₹10000 तक की राशि दो किस्तों में महिला को गर्भवती होने पर दिया जाता था जिसे अब परिवर्तित करते हुए इस योजना के तहत गर्भवती महिलाओं को ₹20000 एकमुश्त बच्चे के जन्म के बाद दिया जाता है ।

मिनीमाता महतारी जतन योजना का लाभ लेने के लिए भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के तहत उस परिवार का पंजीयन होना अनिवार्य है उसके पास भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल का श्रम कार्ड होना अनिवार्य है।

Cg Minimata Mahtari Jatan Yojana
Cg Minimata Mahtari Jatan Yojana

मिनीमाता महतारी जतन योजना के लाभ

  • इस योजना के तहत लाभार्थी महिला को 20,000 रुपए एक मुश्त भुगतान किया जाता है।
  • इस योजना का लाभ प्रथम दो बच्चों के ही जन्म पर दिया जाता है जन्म हुआ बच्चा लड़का हो या लड़की इससे कोई फर्क नहीं पड़ता अर्थात प्रथम 2 प्रसव पर ही इस योजना का लाभ मिल सकता है।
  • प्रसूति के दौरान हिताधिकारी महिला श्रमिक की मृत्यु हो जाने पर प्रसूति सहायता योजना का भुगतान उसके पति (पूर्ण राशि) को देय होगा।
  • योजना का लाभ केवल भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल में पंजीकृत महिला श्रमिक को ही दिया जावेगा ।
  • इस योजना का लाभ तीसरे बच्चे के जन्म पर नहीं दिया जाता है अगर किसी महिला की प्रथम प्रसव पर ही 2 बच्चे हो जाए तो उसके अगले प्रसव पर इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा
  • इस योजना के तहत किसी महिला के 1 बच्चे हैं और दूसरे प्रसव के दौरान जुड़वा बच्चे हो जाते हैं जिसके कारण उसके 3 बच्चे हो जाएंगे तो क्या इस योजना का लाभ उसे मिल पाएगा तो इसका जवाब है हां उसको इस योजना का लाभ मिलेगा क्योंकि जो प्रश्न है दूसरा है लेकिन जो बच्चे हुआ है वह जुड़ा हुआ है तो इसमें उस महिला का कोई दोष नहीं है उसको इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

Cg Minimata Mahtari Jatan Yojana हेतु पात्रता

  • भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल में निर्माण श्रमिक के रूप में एक वर्ष पूर्व पंजीयन होना अनिवार्य है ।
  • अगर कोई महिला का पति सार्वजनिक एवं शासकीय संस्थाओं में कार्य कर रहे और उसकी पत्नी ने भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के तहत अपना पंजीयन करवाया है तो ऐसे गर्भवती महिला को प्रसूति सहायता योजना का लाभ नही दिया जावेगा। 
  • ऐसे निर्माण कर्मकार हितग्राही जो भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल की वैध सदस्यता नहीं रखते है उन्हें प्रसूति सहायता योजना का लाभ की पात्रता नहीं होगी।

Cg Minimata Mahtari Jatan Yojana हेतु आवेदन की प्रक्रिया 

  • इस योजना के तहत बच्चे के जन्म के 90 दिनों तक इसके लिए आवेदन किया जा सकता है 90 दिन से अधिक होने के बाद आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे।
  • इस योजना के तहत आवेदन किसी भी च्वाईस सेंटर अथवा संबंधित क्षेत्राधिकारिता के श्रम कार्यालय में बच्चे के जन्म के 90 दिवस से पहले प्रस्तुत करना होगा ।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए शिशु का जन्म प्रमाण पत्र संलग्न करना अनिवार्य होगा ।
  • भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल का पंजीयन प्रमाण पत्र की स्कैन कापी संलग्न कर अनिवार्य होगा ।
  • इस योजना का लाभ आपके द्वारा आवेदन जमा करने के 30 दिवस बाद मिलेगा, आपने जिस दिन आवेदन को जमा किया उसके लगभग 30 दिवस के बाद आपको इसका जो पैसा है ₹20000 आपके खाते पर पहुंच जाएगा।

Cg Minimata Mahtari Jatan Yojana के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • इस योजना के लिए आपके पास भवन एवं अन्य सन्निर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल का पंजीयन नंबर पंजीयन कार्ड की स्कैन कॉपी अथवा फोटो कॉपी होना अनिवार्य है l
  • महिला के गर्भवती होने की प्रमाण पत्र होना अनिवार्य है प्रमाण पत्र के रूप में किसी भी डॉक्टर द्वारा जारी गर्भवती होने का प्रमाण अथवा मितानिन एनएम या फिर किसी भी स्वास्थ्य केंद्र द्वारा जारी गर्भवती होने का प्रमाण पत्र l
  • बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र होना सबसे अनिवार्य है क्योंकि बच्चे के जन्म के बाद ही इस योजना का लाभ मिलेगा l
  • गर्भवती महिला का आधार कार्ड की फोटो कॉपी अथवा स्कैन कॉपी होना अनिवार्य है।
  • गर्भवती महिला के बैंक खाते की पासबुक की फोटो कॉपी अथवा स्कैन कॉपी इस योजना का लाभ लेने के लिए गर्भवती महिला के पास बैंक खाता होना अनिवार्य है क्यों पैसा सीधे खाते में ट्रांसफर किया जाता है और वह सिर्फ गर्भवती महिला के खाते पर ही भेजा जाएगा l
  • इस योजना के तहत आवेदन करने के लिए मोबाइल नंबर की आवश्यकता पड़ती है तो गर्भवती महिला के पास या उसके परिवार में किसी के पास भी एक मोबाइल नंबर होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के तहत जारी घोषणा प्रमाण पत्र हितग्राही द्वारा स्व घोषणा पत्र जिसमें जीवित बच्चों के नाम, उसकी आयु, लिंग तथा जिस बच्चे हेतु आवेदन किया जा रहा है उसका क्रमांक अंकित कर घोषणा पत्र में हस्ताक्षर देना अनिवार्य है।

Cg Minimata Mahtari Jatan Yojana की पूरी जानकारी विस्तार से देखें

Cg Minimata Mahtari Jatan Yojana के जिम्मेदार अधिकारियों का कार्य

आपके द्वारा जो फॉर्म भरा जाएगा उस आवेदन की पात्रता की जांच उपरांत संबंधित क्षेत्राधिकारिता के श्रम कार्यालय के सहायक श्रमायुक्त / श्रम पदाधिकारी / सहायक श्रम पदाधिकारी / श्रम निरीक्षक / श्रम उप निरीक्षक द्वारा आवेदनों की स्वीकृति की जावेगी ।

FAQ – आपे सवाल हमारे जवाब

क्या इस योजना का लाभ सिर्फ लड़की के जन्म होने पर दिया जाता है ?

नहीं मिनीमाता महतारी जतन योजना का लाभ प्रथम दो बच्चे के जन्म पर दिया जाता है चाहे लड़का हो या लड़की l

Cg Minimata Mahtari Jatan Yojana हेतु आवेदन कैसे करें ?

इस योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हो अथवा आप अपने किसी भी नजदीकी चॉइस सेंटर या फिर ऑनलाइन सेंटर पर जाकर के इसके लिए आवेदन कर सकते हो l

दूसरे प्रसव के दौरान जुड़वा बच्चे होने पर क्या इस योजना का लाभ मिल पाएगा ?

इस योजना के तहत किसी महिला के 1 बच्चे हैं और दूसरे प्रसव के दौरान जुड़वा बच्चे हो जाते हैं जिसके कारण उसके 3 बच्चे हो जाएंगे तो इसका जवाब है हां उसको इस योजना का लाभ मिलेगा l

मिनीमाता महतारी जतन योजना भुगतान की प्रक्रिया

मिनीमाता मातारी जतन योजना के अंतर्गत पात्र पाए जाने वाले आवेदकों को इस योजना के नियम अनुसार ₹20000 एकमुश्त राशि की स्वीकृति प्रदान करते हुए आवेदक महिला के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर कर दिया जाता है।

महत्वपूर्ण जाकारी एक बार जरुर देखें

Cg Minimata Mahtari Jatan Yojana के के लिए महत्पूर्ण लिंक

Official WebsiteDownload Link
घोषणापत्रDownload Link
New RuleDownload Link
Online आवेदन फार्मApply Online
Official Scheme DetailsDownload Link

छत्तीसगढ़ शासन श्रम विभाग के अंतर्गत आने वाले और योजना की आवेदन फार्म की सूची

असंगठित योजना आवेदन फार्म डाउनलोड लिंक
मुख्यमंत्री असंगठित कर्मकार सायकल सहायता योजना 
मुख्यममंत्री असंगठित कर्मकार सिलाई मशीन सहायता योजना 
मुख्यमंत्री असंगठित कर्मकार सायकल-रिक्शा सहायता योजना
मुख्यमंत्री असंगठित कर्मकार समाचार पत्र हाकर सायकल योजना 
मुख्यमंत्री असंगठित कर्मकार गंभीर बीमारी चिकित्सा सहायता योजना
मुख्यमंत्री असंगठित कर्मकार स्वावलंबन पेंशन योजना
सफाई कर्मकार हेतु आवश्यक उपकरण सहायता योजना
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना
मुख्यमंत्री राऊत, चरवाहा एवं दुध दुहने वाले सायकल सहायता योजना
मुख्यमंत्री कोटवार सायकल एवं टार्च सहायता योजना 
सफाई कर्मकार कौशल उन्नयन योजना
सफाई कर्मकार के बच्चे हेतु छात्रवृत्ति योजना
सफाई कर्मकार के पुत्र-पुत्री हेतु विशेष कोचिंग योजना
सफाई कर्मकार बाह्य रोगी चिकित्सा सहायता योजना
सफाई कर्मकार पुत्र-पुत्री सायकल सहायता योजना
सफाई कर्मकार प्रसूति सहायता योजना
सफाई कर्मकार विवाह योजना
ठेका श्रमिक, एवं हमाल श्रमिक बाह्य रोगी चिकित्सा सहायता योजना
ठेका श्रमिक,घरेलू महिला कामगार एवं हमाल श्रमिक के बच्चो हेतु छात्रवृत्ति योजना
ठेका श्रमिक, घरेलु महिला कामगार एवं हमाल श्रमिक प्रसूति सहायता योजना
ठेका श्रमिक घरेलू महिला कामगार एवं हमाल श्रमिक विवाह योजना
हमाल हेतु जूता,हुक एवं महिला हमाल हेतु सुपा और टोकरी सहायता योजना
घरेलू कामगार सायकल,छतरी,चप्पल/जूता सहायता योजना
घरेलू महिला कामगार कौशल उन्नयन एवं ठेका श्रमिक, हमाल कामगार परिवार सशक्तिकरण योजना
प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

Cg Minimata Mahtari Jatan Yojana Online Apply Full Process

4 thoughts on “Cg Minimata Mahtari Jatan Yojana | अब गर्भवती महिलाओं को मिलेगी 20 हजार रूपये”

Leave a Comment