छत्तीसगढ़ में “छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन” के तहत 15 लाख पदों पर होगी भर्ती

“छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन” छत्तीसगढ़ के बेरोजगार युवाओं को रोजगार के नए अवसर के उपलब्ध कराने के लिए छत्तीसगढ़ सरकार के द्वारा राज्य में “छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन” का गठन किया जा रहा है जिसके अध्यक्ष मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी होंगे आगामी 05 वर्षों के भीतर 12 से 15 लाख रोजगार के नए अवसर उत्पन्न करना “रोजगार मिशन” का लक्ष्य ।

छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन के उद्देश्य

इस मिशन का उद्देश्य छत्तीसगढ़ में आगामी पांच वर्षों में 12 से 15 लाख नये रोजगार के अवसरों का सृजन करने के लिए राज्य शासन ने “छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन” का गठन करने का निर्णय लिया है।

छत्तीसगढ़ के वर्तमान सरकार के मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल जी के द्वारा राज्य में विगत 3 वर्षों में सभी जिलों में रोजगार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अनेक अभिनव कार्यक्रम आरंभ किये गये हैं, जिनसे बड़ी संख्या में रोजगार के स्थाई अवसरों का सृजन हुआ है तथा लोगों की आय एवं जीवन स्तर में सुधार हुआ है।

“छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन” के माध्यम से युवाओं को मिलेंगे रोजगार

इस मिशन के माध्यम से अगले 5 वर्षों तक 15 लाख रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना इस मिशन का मुख्य उद्देश्य रहेगा जिसके लिए छत्तीसगढ़ हर्बल्स की पहल के साथ ही गोधन न्याय मिशन,टी-कॉफी बोर्ड, मछलीपालन एवं लाख उत्पादन को कृषि का दर्जा देने, रूरल इंडस्ट्रियल पार्क, मिलेट मिशन तथा वाणिज्यिक वृक्षारोपण जैसे कार्यक्रमों के प्रभावी क्रियान्वयन से राज्य में रोजगार के नये अवसरों के सृजन की असीमित संभावनायें है।

Chhattisgarh Employment Mission

छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन के माध्यम से नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित कौशल विकास कार्यक्रमों के साथ उक्त नवीन कार्यक्रमों का समन्वय स्थापित किया जाएगा। साथ ही राज्य के I.I.T, IIIT, आई.आई.एम., एन.आई.टी. जैसे अन्य संस्थानों की विशेषज्ञता का रोजगार के नये अवसरों के सृजन में लाभ लिया जाएगा।

1 thought on “छत्तीसगढ़ में “छत्तीसगढ़ रोजगार मिशन” के तहत 15 लाख पदों पर होगी भर्ती”

Leave a Comment