जाने हर हर महादेव का वास्तविक अर्थ | Devon Ke Dev Har Har Mahadev

Har Har Mahadev: हर हर महादेव का अर्थ के सम्बन्ध में विभिन्न शास्त्रों, पुरानो तथा अलग-अलग विद्वानों के अलग अलग विचार हैं आज आप लोगो को हर हर महादेव का पांच अर्थ बताएँगे जिसे जानकर आप भी बोल उठेंगे “हर हर महादेव” Devon Ke Dev Har Har Mahadev.

Har Har Mahadev Meaning in Hindi

हर हर महादेव का अर्थ के संबंध में मान्यता है कि जब संसार की रचना हो रही थी तब सकारात्मक ऊर्जा के साथ साथ नकारात्मक ऊर्जा का भी जन्म हुआ था, जब संसार में नकारात्मक ऊर्जा की मात्रा बढ़ जाती हैं जिससे सभी जिव जंतु मनुष्य देवता भयभीत होने लगे थे तब ऐसी स्थिति को देखते हुए संतो तथा ऋषि मुनियों ने मनुष्यों एवं देवताओं के आत्मविश्वास को बढ़ाने के लिए एक मन्त्र दिया था “हर हर महादेव” का जिसका अर्थ है संसार के कण-कण में सभी जिव जंतु हर मनुष्य एवं देवता सब में महादेव है और सब अपनी दुखों को स्वयं ही हर निवारण कर सकते हैं।

Har Har Bhola Har Har Mahadev

Har Har Mahadev हर हर शब्द का प्रयोग सिर्फ महादेव के लिए ही किया जाता है इस शब्द का प्रयोग किसी और देवता के लिए नहीं किया जाता है अन्य सभी देवी देवताओं के लिए जय शब्द का प्रयोग किया जाता है सिर्फ महादेव के लिए हर हर महादेव का उपयोग किया जाता है क्योंकि महादेव ही तो हैं देवों के देव जो सबके कष्ट हर सकते हैं इसीलिए महादेव को हर हर महादेव कह कर पुकारा जाता हैं हर हर महादेव शब्द एक ऐसा पवित्र शब्द है जिसके बोलने मात्र से ही सारे पाप नष्ट हो जाते हैं, तो आप जब भी भगवान श्री भोलेनाथ की पूजा अर्चना करें तो हर हर शब्द का प्रयोग जरूर करें हर हर महादेव

देखें श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के उत्पत्ति की अद्भुत कथा

हर हर महादेव का एक अर्थ यह भी है हर हर महादेव का उच्चारण कर महादेव को कहते हैं कि हे महादेव हमारे सारे पापों को हर लीजिए हमारे समस्त दोषों को हर लीजिए हमारे समस्त दुःख को हर लीजिए और हर सुख सुविधा का वरदान दीजिए और संसार के हर व्यक्ति को दीजिये हर हर महादेव

Devon Ke Dev Har Har Mahadev
Devon Ke Dev Har Har Mahadev

महाशिवरात्रि में हर हर महादेव का जाप करने के हैं अद्भुत लाभ

अगर आप महाशिवरात्रि व्रत रखते हैं और आपको भोलेनाथ की पूजा विधि विधान का ज्ञान नहीं है, तो आप मात्र हर हर महादेव का जाप करते हुए अपने मर्जी से जैसे भी आप पूजा करना चाहते हैं कर सकते हैं भगवान भोलेनाथ खुश हो जाते हैं भगवान भोलेनाथ इतने भोले हैं कि आप उसे जो भी श्रद्धा भक्ति और विश्वास के साथ समर्पित करें उसे स्वीकार कर लेते हैं और सुख समृद्धि का आशीर्वाद देते हैं।

हर हर महादेव के एक हर शब्द में त्रिदेव ब्रह्मा, विष्णु, महेश, हैं तथा दूसरी हर में तीन देवी महाकाली महालक्ष्मी और महासरस्वती हैं जब यह छ: तत्व ब्रह्मा विष्णु महेश महाकाली महालक्ष्मी महासरस्वती एक साथ मिलते हैं तब शिव तत्व का निर्माण होता है और यही शिव तत्व संसार को चलाने के लिए अति आवश्यक है।

माथे पर जो त्रिपुण्ड लगाया जाता हैं उसके महत्व

माथे पर जो त्रिपुण्ड लगाया जाता है उसमें तीन लकीर होता हैं जिसमें से पहली लकीर ब्रह्मा जी के लिए होता है दूसरी लकीर श्री विष्णु जी के लिए तथा तीसरी लकीर देवों के देव महादेव के लिए है, त्रिपुण्ड को बंद करने के जो तीन लकीर का प्रयोग किया जाता है उसमे पहली लकीर महालक्ष्मी जी के लिए होता है दूसरी लकीर महाकाली जी के लिए एवं तीसरी लकीर महासरस्वती के लिए जब यह छ: तत्वों का मिलन होता हैं तब जाकर प्रकृति का जन्म होता है।

Har Har Mahadev In English

Har Har Mahadev : In fact, Sanatan Dharma is the oldest religion of the world, and the first spiritual consciousness in the world and the belief of gods and demons is found in the religious scriptures of Sanatan Dharma. The biggest thing is that there is no concept of an angel in this religion, who inspires people to meet the supreme power.

Har Har Mahadev: In Sanatan Dharma Dharma, the deities themselves have incarnated and from time to time fulfilled their resolve to save the earth from demons/evils. Here I do not have any intention to make Hindu religion proud and show other religions relatively inferior, it is the fact of the scriptures that I shared with you, how much truth and how much faith in this scripture and scriptures believe or disbelieve. it depends on.

ॐ त्र्यम्बकम् यजामहे सुगन्धिम्पुष्टिवर्धनम्, उर्वारुकमिव बन्धनात् मृत्योर्मुक्षीय मामृतात।।

Maha Shivratri 2022 Date | Shivratri 2022 Puja Date & Time देखने के लिए क्लिक करें

Har Har Mahadev: According to the scriptures, the 3 main deities of Sanatan Dharma are Brahma, Vishnu and Mahesh. Mahesh i.e. Lord Shiva is considered to be the destroyer i.e. the destroyer of evils and he is also considered to be the creator of both other gods Vishnu and Bhram, hence he is also addressed to Mahadev. That is, the god of the gods.

Har Har Mahadev: When positive energy was born in the universe, then negative energy was also born, but human beings do not face this negative energy and call Mahadev to protect themselves, so Mahadev has made all human beings aware of their power. Chanted Har Har Mahadev, meaning there is Mahadev in all and all are Mahadev means all are powerful against negative energy. Therefore, it is better to wait for Mahadev and destroy the negative energy by awakening the Mahadev within you. The other meaning of Har Har is also destruction.

Mahakaleshwar Jyotirlinga

Lord Shiva Har Har Mahadev

श्रावण मास में भोलेनाथ के भक्त जब कांवर लेकर निकलते हैं तो चारों तरफ एक ही नारा का जय जयकार होता है “बोल बम” और “हर हर महादेव” यह शब्द भोलेनाथ को बहुत ही प्रिय है तो आप जब भी महादेव का पूजा अर्चना करें तो बोल बम और हर हर महादेव का जयकारा एक बार जरूर लगाएं।

Har Har Mahadev Status Shayari

महाशिवरात्रि के दिन हर एक हिंदू व्यक्ति जो सोशल मीडिया का उपयोग करता है उसे अपने सारे सोशल मीडिया अकाउंट पर हर हर महादेव का स्टेटस लगाना चाहिए क्योंकि यही समय तो होता है अपने हिंदुत्व का परिचय देने का तो अगर आप स्टेटस लगाने के लिए महादेव जी की स्टेटस शायरी खोज रहे हैं तो आप सही जगह पर आए हैं यहां पर आपको भगवान भोलेनाथ के लिए स्टेटस शायरी मिल जाएंगे ।

ना गिनकर कर देता हैं ना तोल कर देता है, मेरे भोलेनाथ जब भी देता हैं दिल खोल करा देता है

पूरा संसार झुकता हैं जिसके शरण में , मेरा प्रनम हैं उस भोलेनाथ के चरण में

Maha Shivratri Status, Bholenath Status, Shivratri Status, Shankar Bhagvan Satus देखने के लिए निचे दिए वेबसाइट पर क्लिक करें-

1 thought on “जाने हर हर महादेव का वास्तविक अर्थ | Devon Ke Dev Har Har Mahadev”

Leave a Comment