पीएफ खाते में नॉमिनी कैसे जोड़ें | EPF Nominee Update Online

EPF Nominee Update Online: ईपीएफओ में E nomination करवाना बहुत ही जरूरी है अगर आपने अभी तक अपने पीएफ खाते में नॉमिनी नहीं जुड़वाया हैं तो जुड़वा लीजिए ।

आज के इस आर्टिकल में PF ईनॉमिनेशन के प्रोसेस के बारे में पूरा विस्तार से बताएंगे अगर आपका पीएफ कटता है और आपने अभी तक अपने पीएफ खाते में नॉमिनी एड नहीं करवाया है, तो आप स्वयं EPFO E Nomination Process Online कर सकते हैं वो भी अपने मोबाइल या कंप्यूटर से ।

तो चलिए देखते हैं EPF Nominee Update Online Process को Step by Step

Step 1:- EPF UAN Login Process

E nomination करने के लिए आपके पास आपका PF Number और पासवर्ड होना चाहिए जिससे आप ईपीएफओ पोर्टल पर लॉगिन करके प्रोसेस कर सकेंगे l

सबसे पहले आप ईपीएफओ की ऑफिशल पोर्टल को खोल दीजिए उसके बाद लॉगिन करने के लिए अपना यूएन नंबर और पासवर्ड तथा कैप्चा कोड को डालकर लॉगिन कर लीजिए।

लॉगिन पर क्लिक करने के बाद आपका अकाउंट लॉगिन हो जाएगा यहां पर अब आपको जाना है प्रोफाइल वाले ऑप्शन पर यहां पर आपको देखना है कि आपका जो प्रोफाइल है वह अपडेटेड है कि नहीं मतलब इसमें आपका फोटो होना चाहिए आपका मोबाइल नंबर होना चाहिए आपका एड्रेस होना चाहिए आपका वर्तमान एड्रेस तथा परमानेंट एड्रेस दोनों होना चाहिए ।

Step 2:- EPF Member Profile Details Updating Process

अगर आपका प्रोफाइल अपडेट नहीं है तो इसको अपडेट कर लीजिए फोटो ऐड कर लीजिए उसके बाद वर्तमान पता तथा का स्थाई पता को भी अपडेट कर लीजिए और इसमें आपका डेट ऑफ बर्थ नहीं डला है तो डेट ऑफ बर्थ डाल दीजिए अगर आपका जो मैरिटल स्टेटस अनमैरिड है और आपका शादी हो गया है तो उसको भी अपडेट कर लीजिए मतलब जो यहां पर जानकारी है उसको पूरी तरह से अपडेट कर लीजिए ।

Step 3:- EPFO E Nomination Process

आपका प्रोफाइल अपडेट होने के बाद या फिर अपडेटेड है तो अब आपको जाना है ई नॉमिनेशन वाले ऑप्शन पर इस पर क्लिक कर दीजिए क्लिक करने के बाद नॉमिनेशन का प्रोसेस के लिए ऑप्शन खुल जाएगा ।

यहां पर आपको दो ऑप्शन मिलेगा फैमिली और नॉन फैमिली अर्थात अगर आप इसमें अपने पति पत्नी माता पिता या पुत्र पुत्री को नॉमिनी बनाना चाहते हैं तो आपको फैमिली में Yes Selecte करना पड़ेगा क्योंकि ईपीएफओ के हिसाब से फैमिली के अंदर सिर्फ माता पिता पति पत्नी व पुत्र पुत्री को ही माना जाता है, अगर आप अपने भाई या फिर किसी और रिश्ते को नामिनी बनाना चाहते हैं तो उसके लिए हैव ए फैमिली में नो सिलेक्ट करना होगा ।

उसके बाद Yes या No Select करने के बाद सबसे पहले जिस व्यक्ति को नॉमिनी बनाना चाहते हैं उसका आधार नंबर डाल दीजिए उसके बाद उसका नाम डाल दीजिए उसके बाद उसका डेट ऑफ बर्थ डाल दीजिए उसके बाद रिलेशन डाल दीजिए जो भी रिलेशन है उसके बाद उसका पता डाल दीजिए अगर आपका पता और उसका पता सेम है Same As Member Address पर टिक कर दीजिए जिससे मेंबर का जो एड्रेस है वही एड्रेस यहां पर आ जाएगा ।

Step 4:- EPFO E Nomination Photo Uploading Process

उसके बाद फोटो अपलोड कर लीजिए फोटो Upload करने के लिए आपको 100 केबी से ज्यादा का फोटो अपलोड नहीं करना है क्योंकि ज्यादा का अपलोड नहीं लेगा तो साफ सुथरा फोटो सेलेक्ट करके अपलोड कर लीजिए । उसके बाद ऐड फैमिली पर क्लिक कर दीजिए ऐड पर क्लिक करने के बाद आपके PF में नॉमिनी ऐड हो जाएगा ।

Step 5:- EPF Nominee Contribution Process

उसके बाद अंशदान कितना देना चाहते हो उसको डालने के लिए ऊपर दिए चेक बॉक्स पर क्लिक कर दीजिए उसके बाद आप जितना भी प्रतिशत यहां पर अंशदान देना चाहते हो मतलब आपके जो नॉमिनी को कितना फंड देना चाहते जैसे कि अगर आप दोनों को Nominees बनाना चाहते हैं और 50-50% देना चाहते हो कि 30% देना चाहते हो कि 70% इस प्रकार से यहां पर ऐड कर लीजिए अगर आप सिर्फ एक ही लोग को नॉमिनेशन बनाना चाहते हैं तो Select कर दीजिए उसके बाद सेव पर क्लिक कर दीजिए ।

Step 6:- EPFO E Nomination E-Sign Process

उसके बाद आपको अपने नॉमिनी को अपने आधार कार्ड से वेरीफाई करना है तो इस पर ऐड करने के लिए वेरीफाई पर क्लिक कर दीजिए क्लिक करने के बाद इस प्रकार का पेज आएगा उस पर एक बॉक्स पर क्लिक कर दीजिए

उसके बाद यहां पर आप अपना आधार नंबर डाल दीजिए उसके बाद गेट ओटीपी पर क्लिक कर दीजिए गेट ओटीपी पर क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा उसके बाद OTP को डाल दीजिए उसके बाद चेक बॉक्स पर टिक करके Verifi पर Click कर दीजिए। कुछ देर बाद E nomination का प्रोसेस सक्सेसफुल हो जाएगा आपका Nominee ऐड हो जाएगा ।

इसे भी एक बार जरुर देखें ESIC से सम्बंधित महत्वपूर्ण जानकारियां

1 thought on “पीएफ खाते में नॉमिनी कैसे जोड़ें | EPF Nominee Update Online”

Leave a Comment