राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना पात्र अपात्र सूची जारी

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन किसी कृषि मजदूर न्याय योजना के तहत जो फॉर्म ग्राम पंचायतों में डाला गया था उसका ऑनलाइन करके ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना पात्र अपात्र सूची वेबसाइट rggbkmny में अपलोड कर दिया गया है जिसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ।

आवेदन किए गए फार्म में ऐसे पात्र परिवारों का चयन किया गया हैं जिसके पास एक भी कृषि भूमि नहीं है ऐसे परिवारों को अब प्रत्येक वर्ष ₹6000 दिया जाएगा बहुत ही जल्द ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना के पात्र परिवारों के खाते में ₹2000 की पहली किस्त आने वाली है जिस तरह से प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 2000 रु. की तीन किस्तों में दिया जाता है ठीक उसी प्रकार से राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना में भी 2000 रु. की तीन किस्तों में दिया जाएगा ।

Graameen Bhoomiheen Krishi Majadoor Nyaay Yojana Paatr Apaatr Soochee

Table of Contents

अगर आपने राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना में आवेदन किए थे और अपने आवेदन की स्थिति को देखना चाहते हैं कि हमारा फॉर्म पात्र है कि अपात्र तो ईसको देखने के लिए नीचे दिए स्टेप को करते हुए आप ऑनलाइन पात्र अपात्र सूची को आप अपने मोबाइल से ही देख सकते हैं-

सबसे पहले राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन किसान मजदूर न्याय योजना की ऑफिशल वेबसाइट rggbkmny.cg.nic.in पर आ जाइए वेबसाइट में जाने के लिए गूगल पर rggbkmny.cg.nic.in टाईप कर के सर्च कर दीजिए।

सर्च करने के बाद जो पहला रिजल्ट आएगा उस पर क्लिक कर दीजिए, क्लिक करने के बाद आप राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन किसान मजदूर न्याय योजना के ऑफिशल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे, उसके बाद पंजीयन विवरण पर क्लिक कर दीजिए ।

पंजीयन विवरण पर क्लिक करने के बाद पात्र अपात्र सूची देखने के लिए तीन ऑप्शन दिखाएगा पहला पंजीयन क्रमांक के द्वारा दूसरा नाम के अंश के द्वारा तीसरा मोबाइल नंबर के आधार पर तीनों ऑप्शन का उपयोग करके आप पात्र अपात्र सूची को देख सकते हैं ।

ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना पात्र अपात्र सूची पंजीयन क्रमांक के द्वारा देखने के लिए निम्न स्टेप करें-

पंजीयन क्रमांक के द्वारा देखने के लिए आपके पास आप का पंजीयन क्रमांक होना चाहिए जो आपके मोबाइल पर SMS के माध्यम से आया होगा यह फिर आपके फॉर्म के पावती में आपको मिला होगा तो यहां पर आपको अपना पंजीयन क्रमांक डालना है उसके बाद खोजें पर क्लिक कर देना क्लिक करने के बाद आपको आपका ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना पात्र अपात्र सूची दिखा देगा

ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना पात्र अपात्र सूची मोबाइल नंबर के द्वारा देखने के लिए निम्न स्टेप करें-

मोबाइल नंबर के द्वारा देखने के लिए आपके पास आपका मोबाइल नंबर होना चाहिए जिस मोबाइल नंबर को आपने आवेदन फॉर्म भरते समय दिए थे तो आपको उसी मोबाइल नंबर को यहां पर डालना है उसके बाद सर्च बटन पर क्लिक कर देना है सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद आपको आपका ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना पात्र अपात्र सूची दिखा देगा

ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना पात्र अपात्र सूची नाम से सर्च करने के लिए निम्न स्टेप करें-

नाम के द्वारा सर्च करने के लिए अगर आपके पास आप का रजिस्ट्रेशन नंबर नहीं है और ना ही आपको ये पता हैं की आपने किस मोबाइल नंबर को फार्म भरते समय दिए थे तो ऐसी स्थिति में देखने के लिए आप अपने नाम से सर्च कर सकते हैं और नाम से सर्च करने के लिए आपको अपना नाम को डालना होगा तो चलिए इसका प्रोसेस करते हैं

सबसे पहले आपको अपने जिले का नाम सेलेक्ट करना है उसके बाद अपने ब्लॉक का नाम सेलेक्ट करना है उसके बाद अपने गांव का नाम सेलेक्ट करना है उसके बाद अपना नाम डालना है अपना या फिर जिसका भी नाम आपको देखना है पात्र अपात्र सूची में उसका नाम डालना है उसके बाद सर्च बटन पर क्लिक कर देना है सर्च बटन पर क्लिक करने के बाद इस प्रकार से दिखाएगा और यहां पर आप विवरण देखें पर क्लिक करके आपको आपका ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना पात्र अपात्र सूची दिखा देगा

तो इस प्रकार से अपने आवेदन फार्म की स्थिति को देख सकते हैं कि आपका फॉर्म पात्र हुआ कि अपात्र अगर आपका फॉर्म पात्र हैं तो आपके खाते में प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशि आएगी जो कि 3 किस्तों में चार महीने के अंतराल में आएगी

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन किसी मजदूर न्याय योजना 2022

छत्तीसगढ़ के ग्रामीण क्षेत्रों में बहुत ही बड़ी संख्या में कृषि मजदूरी पर निर्भर गरीब परिवार निवास करते हैं और छत्तीसगढ़ में ऐसे बहुत से क्षेत्र है जहां पर सिर्फ एक ही फसल खरीफ फसल लिया जाता है जिसके बाद से कृषि क्षेत्र में कार्य करने वाले कृषि मजदूरों को रोजगार नहीं मिल पाता है जिसके कारण उसे दूसरे राज्य में पलायन करना पड़ता है तो ईन्ही समस्याओं को देखते हुए छत्तीसगढ़ के राज्य सरकार के द्वारा ऐसे परिवारों को आर्थिक सहायता प्रदान करने के उद्देश्य से राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का शुभारम्भ किया गया है इस योजना के पात्र परिवारों को अब प्रत्येक वर्ष ₹6000 की राशी दिया जावेगा ।

छत्तीसगढ़ की और महत्वपूर्ण योजनओं की जानकारी देखने के लिए निचे दिए लिंक पर क्लिक कर सकते हैं

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का पैसा नहीं आया तो बहुत जल्द ये काम कर ले

राजीव गांधी ग्रामीण भूमिहीन कृषि मजदूर न्याय योजना का शुभारंभ माननीय मुख्यमंत्रीजी द्वारा 03 फरवरी 2022 को साइंस कॉलेज, रायपुर से किया गया जिसमें 354513 पात्र हितग्राहियों के खाते में प्रथम किश्त के रूप में रूपये 2000/- सीधे डी.बी. टी. किया गया है।

RGGBKMNY Account Correction

किन्तु पोर्टल में कुल 38,027 पात्र हितग्राहियों के बैंक अकाउन्ट नंबर, IFSC Code, अंग्रेजी एवं हिन्दी नाम में अंतर होना, नाम में गलत स्पेलिंग इत्यादि त्रुटियां पाई गई। इसी प्रकार कई हितग्राहियों के खाते बंद पाये गये हैं, जिसकी सूची ई-मेल के माध्यम से प्रेषित किया जा रहा है।

RGGBKMNY IFSC Code Correction

उक्त संबंधित हितग्राहियों से 08 दिवस के भीतर आवश्यक सभी जानकारी एकत्रित किया जावें तत्पश्चात् बैंक विवरण एवं अन्य विवरण में सुधार करने के लिए पोर्टल को दिनांक 17 एवं 18 फरवरी 2022 को दो दिवस के लिए जनपद आई.डी. को Open किया जायेगा। उक्त सुधार कार्य करते समय बैंक अकाउन्ट नंबर परिवर्तन होने की स्थिति में बैंक खाता पासबुक का फोटो पोर्टल में अपलोड किया जाए।

RGGBKMNY Name Correction

अतः आपसे अनुरोध है कि उक्त दिनांक को हितग्राहियों के नाम या अन्य आवश्यक विवरण तथा सही बैंक विवरण की जानकारी पोर्टल में प्रविष्ट कराने का कष्ट करें, ताकि शेष हितग्राहियों के खाते में प्रथम किश्त की राशि रूपयें 2000 /- सीधे डी.बी.टी. किया जा सके।

Leave a Comment