मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना | Mukhyamantree Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना का लाभ छत्तीसगढ़ के ऐसे गरीब श्रमिक परिवारों की बेटियों को दिया जायेगा जो असंगठित क्षेत्र में काम करते हैं, Mukhyamantree Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana के तहत श्रमिक परिवारों के अधिकतम दो बेटियों के बैंक खातें में 20-20 हजार रुपये का एकमुश्त भुगतान किया जाएगा।

Mukhyamantree Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana क्या हैं

Table of Contents

गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2022 के अवसर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी के द्वारा मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना की शुभारंभ की घोषणा किया गया है बहुत ही जल्द यह योजना लागू होने वाली है इसके लिए रणनीति तथा नियम एवं शर्तें तैयार कर लिया गया है बहुत ही जल्द यह योजना चालू होने वाली है इस योजना Mukhyamantree Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana का लाभ छत्तीसगढ़ में निवास करने वाले ऐसे गरीब वर्ग को मिलेगा जो असंगठित क्षेत्र में कार्य करने वाले मजदूर हैं।

Mukhyamantree Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana
Mukhyamantree Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना की पात्र परिवार की सूची

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के लिए छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी हूं तथा असंगठित क्षेत्र में कार्य करते हैं तो ऐसे परिवारों के बेटियों को पात्र माना जाएगा जो और अधिकतम दो बेटियों के खाते में प्रत्येक वर्ष 20-20 रू. की एकमुश्त राशि खाते में जमा किया जाएगा। यहां पर आपको असंगठित क्षेत्र की परिभाषा बता देते हैं इसी के अंतर्गत आने वाले परिवारों को इसका फायदा मिलेगा असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 4 वर्गों में विभाजित किया गया है जो निम्नानुसार है

व्यवसाय के संदर्भ में संदर्भ में आने वाले असंगठित श्रमिकों की सूची

व्यवसाय के संदर्भ में आने वाले असंगठित श्रमिक में भूमिहीन खेतिहर मजदूर, हिस्सा साझा करने वाले, मछुआरे, छोटे और सीमांत किसान, ईंट भट्टों और पत्थर खदानों में लेबलिंग और पैकिंग करनेवाले, नमक मजदूर, निर्माण और आधारभूत संरचनाओं में कार्यरत श्रमिक, चमड़े के कारीगर, बुनकर,पशुपालक, बीड़ी रोलिंग करनेवाले, कारीगर, तेल मिलों आदि में कार्यरत श्रमिकों इस श्रेणी के अंतर्गत माना गया है ।

रोजगार की प्रकृति के संदर्भ में आने वाले असंगठित श्रमिकों की सूची

रोजगार की प्रकृति के संदर्भ में आने वाले असंगठित श्रमिक में बंधुआ मजदूर, प्रवासी मजदूर, संलग्न खेतिहर मजदूर, दैनिक मजदूर और अनुबंध ही मजदूर इस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं।

विशेष व्यथित श्रेणियों के संदर्भ में आने वाले असंगठित श्रमिकों की सूची

विशेष व्यथित श्रेणियों के संदर्भ में आने वाले असंगठित श्रमिक में सफाईकर्मी, पशु चालित वाहन वाले श्रमिक ताड़ी बनाने वाले,सिर पर भार ढ़ोने वाले, इस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं।

सेवा श्रेणियों के संदर्भ में आने वाले असंगठित श्रमिकों की सूची

सेवा श्रेणियों के संदर्भ में आने वाले असंगठित श्रमिक में मछुआरे और महिलाएं, सब्जी और फल विक्रेता, नाई, घरेलू कामगार, न्यूज पेपर विक्रेता आदि इस श्रेणी के अंतर्गत आते हैं।

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के लिए अपात्र परिवार की सूची

  • नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना का लाभ छत्तीसगढ़ में दूसरे राज्य से जीवन यापन के लिए आए श्रमिक परिवारों को इसका लाभ नहीं मिलेगा
  • नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना का लाभछत्तीसगढ़ के बड़े किसानों को नहीं मिलेगा
  • Mukhyamantree Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana का लाभ ऐसे परिवार जिससे घर में कोई सरकारी नौकरी में हो उसको भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा
  • Noni Sashaktikaran Sahayata Yojana का लाभ ईपीएफओ तथा ईएसआईसी से लाभ प्राप्त करने वाले परिवार को भी इसका लाभ नहीं मिलेगा
  • Mukhyamantree Sashaktikaran Sahayata Yojana ऐसे व्यक्ति जो किसी संवैधानिक पद को धारण करते हैं अथवा करते थे तथा वे व्यक्ति जो केन्द्र शासन, राज्य शासन के किसी भी मंत्रालय, विभाग या कार्यालय और उसकी क्षेत्रीय इकाई में कर्मचारी और / या अधिकारी के रूप में सेवा करना जारी रखते हैं या करते हैं अथवा सेवानिवृत्त हुए हैं को लाभ नहीं मिलेगा
  • राज्य शासकीय सेवा के अंतर्गत संविदा पर काम करने वाले अधिकारी / कर्मचारी भी सम्मिलित माने जाएंगे। ऑउटसोर्सिंग के आधार पर अथवा दैनिक वेतन पर कार्य करने वाले कर्मचारी भी नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के लिए अपात्रता की श्रेणी में आयेंगे।
  • नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के लिए वह व्यक्ति अपात्र होंगे जिन्होंने सरकार के अधीन किसी केन्द्रीय या राज्य सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रम (PSU) और स्वायत्त निकायों में एक अधिकारी या कर्मचारी के रूप में कार्य किया हो।
  • स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारी केन्द्र और राज्य दोनों सरकारों के वर्तमान और पूर्व मंत्री लोकसभा और राज्यसभा के वर्तमान और पूर्व सदस्य राज्य विधान सभा और राज्य विधान परिषदों के वर्तमान और पूर्व सदस्य
  • जिला पंचायत का कोई भी वर्तमान या पूर्व अध्यक्ष जनपद पंचायत का कोई भी वर्तमान या पूर्व अध्यक्ष ग्राम पंचायत का कोई भी वर्तमान या पूर्व सरपंच किसी भी नगरीय ईकाई के वर्तमान या पूर्व अध्यक्ष (मेयर अध्यक्ष आदि)
  • कोई भी व्यक्ति जिसने पिछले आंकलन वर्ष (AY) या उसके परिवार में आयकर दाखिल किया है। डॉक्टर, इंजीनियर, चार्टर्ड अकाउंटेंट, वकील, ऑर्किटेक्ट तथा शासन द्वारा समय-समय पर नियत अन्य कोई पेशेवर वर्ग।

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

  1. मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना आवेदन फॉर्म
  2. बालिका की जन्म प्रमाण पत्र की फोटो कॉपी
  3. आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  4. राशन कार्ड की फोटो कॉपी
  5. बालिका की पासबुक की फोटो कॉपी अगर हो तब
  6. अभिभावक के आधार कार्ड की फोटो कॉपी
  7. अभिभावक की पासबुक की फोटो कॉपी

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना आवेदन फॉर्म

मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के तहत आवेदन करने के लिए आपके पास ऊपर दर्शाए समस्त दस्तावेज होनी चाहिए इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा जिसके लिए बहुत ही जल्द नोटिफिकेशन जारी होने वाली है अभी वर्तमान में आवेदन फॉर्म भरने का प्रोसेस चालू नहीं हुआ हैं क्योंकि अभी यह योजना लागू नहीं हुआ है। बहुत ही जल्दी इस योजना का शुभारंभ होने वाला है तब इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

Mukhyamantree Nonee Sashaktikaran Sahaayata Yojana Application Form Registration

Mukhyamantree Nonee Sashaktikaran Sahaayata Yojana Application Form Registration के लिए अभी कुच्छ दिन इंतिजार करना पड़ेगा क्योकि अभी यह योजन लागु नहीं हुआ हैं बहुत ही जल्द मुख्यमंत्री नोनी सशक्तिकरण सहायता योजना के लिए छत्तीसगढ़ शासन के द्वारा अधिकारिक सूचना जारी कर दिया जायेगा तब Mukhyamantree Nonee Sashaktikaran Sahaayata Yojana Application Form Registration कर पाएंगे

छत्तीसगढ़ और महत्वपूर्ण योजनाये जिसका लिंक निचे दिया हैं उस पर क्लिक करके देखे सकते हैं

Leave a Comment